मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

आधार कार्ड 12 अंकों का एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है जो कि देश के प्रत्येक नागरिक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। यदि आपका आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर चुके हैं तो घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर से Aadhaar Card Download कर सकते हैं।

आधार कार्ड खो जाने या आधार कार्ड पर अंकित किया हुआ नाम, जन्मतिथि या आधार नंबर मिट जानें की स्थिति में ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नंबर को आधार से लिंक होना जरूरी है। नीचे बताए गए स्टेप्स को देखें और फॉलो करें।

Contents

आधार कार्ड डाउनलोड की संक्षिप्त जानकारी

पोस्ट का नाम आधार कार्ड मोबाइल नंबर से डाउनलोड कैसे करें?
पोर्टल का नाम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
लाभार्थी आधार कार्ड धारक
उद्देश्य ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड
डाउनलोड प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
आधिकारिक लिंक https://uidai.gov.in/

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो ही नीचे दे गए प्रक्रिया को फॉलो कर अपना आधार कार्ड डाउनलोड करें अन्यथा आपको सर्वप्रथम अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा जिसमें की 15 से 20 दिन लग जाएगा।

स्टेप 1:– UIDAI Portal पर जाएं।

आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण पोर्टल पर जाएं। पोर्टल पर जाने के लिए क्लिक करें।

स्टेप 2:- Get Aadhaar विकल्प में जाएं।

अब अब नागरिक को यूआइडीएआइ पोर्टल पर होम पेज पर जाने के बाद गेट आधार (Get Aadhaar) विकल्प में जाना होगा। अब आपको यहां पर Download Aadhaar विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3:- Download Aadhaar पर क्लिक करें।

अब नागरिक के सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें भी नागरिक को पुनः Download Aadhaar पर क्लिक करना होगा। नीचे दर्शाए चित्र को देखें।

mobile number se aadhaar card download

स्टेप 4:- आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी को डालें।

नागरिकों को अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नए पेज तीन विकल्प दिखाई देगा। Aadhaar Number, Enrollment ID Number, Virtual ID Number.

अपना आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए इन तीनों विकल्पों में से कोई भी विकल्प आप चुन कर सकते हैं। यदि आपको अपना नया आधार कार्ड डाउनलोड करना है तो एनरोलमेंट आईडी नंबर को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 5:- ओटीपी को वेरीफाई करें।

जैसे ही नागरिक अपना आधार कार्ड नंबर एवं दिए गए कैप्चा कोड को भरेंगे उसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको वेरीफाई करना है।

स्टेप 6:- आधार कार्ड डाउनलोड करें।

ओटीपी वेरीफाई करने के बाद नीचे दिए गए Verify and Download पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद नागरिक के मोबाइल फोन में आधार कार्ड डाउनलोड होने के बाद पीडीएफ प्रारूप आ जाएगा।

अब नागरिकों को अपने आधार कार्ड का पीडीएफ प्रारूप खोलने के लिए ई आधार कार्ड पासवर्ड को डालना होगा। ई आधार कार्ड पासवर्ड में नागरिक को अपने नाम के प्रथम चार अक्षर कैपिटल लेटर में एवं जन्म तिथि के सन को भरकर आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

ऑफलाइन आधार कार्ड को कैसे निकाले?

यदि आपका आधार कार्ड बन चुका है और यूआइडीएआइ पोर्टल पर आधार कार्ड का स्टेटस खोल कर आ रहा है तो आप ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी आप आधार कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड के फिजिकल कॉपी को आपके घर पर डाक विभाग द्वारा आपके घर भेज दिया जाता है।

यदि आपके पुराने आधार कार्ड में किसी प्रकार की क्षति हो गई है तो आप को अपना आधार कार्ड निकलवाने के लिए नजदीकी जन सेवा केंद्र अथवा आधार सेवा केंद्र जाना होगा। ध्यान रहे आधार सेवा केंद्र जाते समय आपको अपना मोबाइल नंबर अपने साथ रखना होगा। मोबाइल फोन पर आए ओटीपी के माध्यम से ही आप अपना आधार कार्ड को निकलवा सकते हैं।

फिंगरप्रिंट के माध्यम से आधार कार्ड को कैसे निकाले?

जैसा कि हम जानते हैं आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन या आवेदन प्रक्रिया में रेटिना की स्कैनिंग व फिंगरप्रिंट की जरूरत पड़ती है। यदि आपका आधार कार्ड नंबर के साथ मोबाइल नंबर अथवा जीमेल आईडी लिंक नहीं है तो ऐसी स्थिति में आधार सेवा केंद्र में फिंगरप्रिंट की मदद से भी आधार कार्ड को निकाला जा सकता है। फिंगरप्रिंट से निकाले गए आधार कार्ड के लिए नागरिक को कुछ शुल्क अदा करना पड़ सकता है।

डिजिलॉकर द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

डिजिलॉकर मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से भी कोई भी नागरिक अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन निकाल सकते हैं। डिजिलॉकर से आधार कार्ड को निकालने के लिए नागरिक को सर्वप्रथम डिजिलॉकर पर जाकर अपना लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड क्रिएट करना होगा।

पासवर्ड जनरेट करने के बाद नागरिक को लॉगिन करना होगा उसके बाद ई आधार डाउनलोड विकल्प में जाकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड का पीडीएफ प्रारूप डाउनलोड करने के बाद नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर उसका फिजिकल प्रारूप निकलवा सकते हैं।

निष्कर्ष

किसी भी नागरिक को अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी किए गए विभिन्न माध्यमों में से किसी भी एक तरीके को अपनाकर आसानी से आधार डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे आधार कार्ड से संबंधित विभिन्न योजनाओं एवं प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए प्रयोग किया जाता है अतः नागरिक यह अवश्य सुनिश्चित कर ले कि उनका आधार कार्ड उनके मोबाइल फोन से लिंक है अथवा नहीं।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक होने पर आपकी बहुत से क्रियाएं आसान हो जाते हैं जिससे कि आप आसानी से किसी भी सरकारी योजना, पेंशन, लोन, प्रमाण पत्र आवेदन हेतु अप्लाई कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल लिंक-

आधार कार्ड से बिना मोबाइल नंबर लिंक हुए डाउनलोड किया जा सकता है?

जी हां यदि आपके पास आधार कार्ड के आवेदन के दौरान मिली एनरोलमेंट आईडी नंबर है तो आप आसानी से उसकी सहायता से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment