खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकालें?

ऐसे बहुत सारे विपरीत स्थितियां आ जाती है जिसमें कि किसी का आधार कार्ड खो जाता है। अथवा आधार कार्ड पर अंकित नाम, जन्मतिथि, स्थाई निवास या आधार कार्ड नंबर मिट जाने की स्थिति में आधार कार्ड निकलवाना पड़ता है। यदि आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो गया है, टूट गया है अथवा खो गया है तो ऐसी स्थिति में आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण पोर्टल के माध्यम से आधार कार्ड को निकाल सकते हैं।

यदि आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो किसी भी नागरिक को ज्यादा डरने की आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड को पुनः नागरिक के नाम, मोबाइल नंबर, एनरोलमेंट नंबर, आधार कार्ड नंबर इत्यादि से पुनः निकाला जा सकता है। खोए हुए आधार कार्ड को पुनः कैसे निकाले इसकी जानकारी पोस्ट में डिटेल तरीके से बताया गया है।

खोए हुए आधार कार्ड को निकालना हेतु जानकारी

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है और आपको आधार कार्ड नंबर याद नहीं है तो बहुत आसानी से आधार कार्ड को निकाला जा सकता है। यदि आपको अपना आधार कार्ड नंबर नहीं याद है तो तो घबराने की आवश्यकता नहीं है आप आप अपने नाम, मोबाइल नंबर अथवा एनरोलमेंट नंबर की सहायता से आसानी से कोई हुए आधार कार्ड को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

खोए हुए आधार कार्ड को नीचे दिए गए नीचे बताए गए विभिन्न तरीकों द्वारा आसानी से निकाला जा सकता है। नागरिक करने से अच्छा अनुसार किसी भी तरीके को अपना कर गुम हुए या टूटे हुए आधार कार्ड को निकाल सकते हैं।

आधार नंबर से खोए हुए आधार कार्ड कैसे निकालें?

यदि आपको अपना आधार नंबर याद है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को साथ रखें और नीचे बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करते हुए अपने कोई भी आधार कार्ड को पुनः डाउनलोड करें।

स्टेप 1:- UIDAI Portal पर जाएं।

नागरिकों का दूसरा आधार कार्ड निकालने के लिए यूआइडीएआइ पोर्टल पर जाना होगा। पोर्टल पर जाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 2:- My Aadhaar या Get Aadhaar विकल्प में जाएं।

अब पोर्टल पर My Aadhaar ऑप्शन में जाएं। इसके अलावा आप खोए हुए आधार को निकालने के लिए Get Aadhaar के विकल्प को भी चुन सकते हैं।

स्टेप 3:- Download Aadhaar विकल्प चुनें।

इसके खोए हुए आधार को दुबारा निकालने के लिए Download Aadhaar विकल्प को चुनें। इसके बाद खुले नए पेज पर फिर से डाउनलोड आधार का विकल्प चुनना होगा।

khoya aadhaar card kaise nikale

स्टेप 4:- Aadhaar Number दर्ज करें।

आधार कार्ड नंबर से कोई हुए आधार कार्ड को निकालने के लिए नागरिक को नए पेज पर अपना आधार कार्ड नंबर एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

स्टेप 5:- OTP दर्ज करें।

सभी डिटेल भरने के बाद नागरिक को नीचे दिए गए Send OTP पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद नागरिक को Verify & Download पर क्लिक करना है।

स्टेप 6:- खोया आधार कार्ड निकालें।

Verify and Download विकल्प पर क्लिक करने के बाद नागरिक के 12 अंकों के आधार कार्ड का पीडीएफ फॉर्मेट डाउनलोड हो जाएगा। इसके बाद नागरिक अपना ई आधार कार्ड पासवर्ड दर्ज कर खोया हुआ आधार कार्ड ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

बिना आधार नंबर के खोये हुए आधार कार्ड निकालें

यदि आपके खोए हुए आधार कार्ड का नंबर आपको याद नहीं है तो आप अपने नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर या Enrolment ID Number को ऑनलाइन प्राप्त करने के बाद आप गुम हुए, कटे फटे आधार कार्ड नंबर को निकाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आधार कार्ड नंबर / Enrolment ID Number को कैसे निकाल सकते हैं।

1. आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी नंबर को निकालने के लिए सर्वप्रथम UIDAI Portal पर जाना होगा।

2. अब इसके बाद नागरिक को My Aadhaar विकल्प पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद आधार कार्ड धारकों को Retrieve EID / Aadhaar number विकल्प पर क्लिक करना होगा।

4. अब अपना आधार नंबर निकालने के लिए नागरिकों को अपना नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस और कैप्चा कोड को भरना होगा।

5. इसके बाद Send OTP पर क्लिक करके आए हुए ओटीपी को वेरीफाई करना होगा। Verify करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर आधार नंबर को भेज दिया जाएगा।

अब इस आधार नंबर की सहायता से नागरिक आसानी से खोए हुए आधार कार्ड ऑनलाइन निकाल सकते हैं। जैसा कि आपको आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर मिलने के बाद नागरिक ऊपर बताए प्रक्रिया को फ़ॉलो कर ऑनलाइन Lost Aadhaar Card को निकाल सकते हैं।

खोया हुआ आधार ऑर्डर कैसा करें ऑनलाइन ?

नागरिक अपने खोए हुए आधार कार्ड को दुबारा ऑर्डर कर भारतीय डाक के माध्यम से अपने घर पर या आधार कार्ड पर छपे एड्रेस पर मंगवा सकते हैं। खोए हुए आधार को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को देखें।

1. खोए हुए आधार को प्राप्त करने के लिए UIDAI पोर्टल पर जाना होगा।

2. अब इसके बाद नागरिक को MyAadhaar विकल्प को चुनें।

3. इसके बाद आपको Login विकल्प पर करना होगा।

4. अब अपना आधार कार्ड नंबर को दर्ज कर दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा।

5. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको की वेरीफाई करना है। वेरीफाई करने के बाद एक नया पेज खुल कर आ जायेगा।

6. अब यहां पर Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें।

7. यहां से नागरिक अपना आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। ध्यान रहे ऑर्डर करने के लिए नागरिक को ₹50 का शुल्क ऑनलाइन भरना होगा।

आधार सेवा केंद्र द्वारा खोया आधार कार्ड निकलवाए

यदि नागरिक को यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से खोया हुआ आधार कार्ड निकालने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो वह ऑफलाइन माध्यम द्वारा अपने आधार कार्ड को निकलवा सकते हैं। ऑफलाइन प्रक्रिया में नागरिक को अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाना होगा। ध्यान रहे नागरिक आधार सेवा केंद्र जाते समय अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर, एनरोलमेंट आईडी नंबर अपने साथ अवश्य लेकर जाएं।

आधार सेवा केंद्र के कर्मचारियों द्वारा खोया हुआ आधार कार्ड निकलवाने के लिए आपसे पूछेंगे जिसे आप बताकर खोया हुआ आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी निकलवा सकते हैं। यह आधार आपका ओरिजिनल आधार कार्ड के तरीके से ही वैलिड होगा।

टोल फ्री नंबर द्वारा आधार कार्ड नंबर निकलवाए?

जिस भी नागरिक का आधार कार्ड खो गया है अथवा कहीं रख कर भूल गया है तो ऐसी स्थिति में नागरिक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर आधार कार्ड नंबर का डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड नंबर मिल जाने के बाद नागरिक ऑनलाइन माध्यम द्वारा खोए हुए आधार कार्ड के डुप्लीकेट कॉपी को ऑनलाइन निकलवा सकते हैं।

Official Website uidai.gov.in
Home Page Click Here

Leave a Comment