आधार कार्ड में पिता का नाम कैसे बदलें?

अक्सर आधार कार्ड में आवेदन करते समय किसी न किसी प्रकार की गलती आधार कार्ड में डिटेल्स टाइप करते समय हो जाती है. जिसका समय रहते आपको करेक्शन कर लेना चाहिए. यदि आपके आधार कार्ड में पिता का नाम में बदलाव करना है और आप स्वयं यह गलती का सुधार नहीं कर सकते है तो आधार कार्ड नामांकन केंद्र में जाकर गलती में सुधार कर लेना चाहिए.

ऐसी ही गलतियों में से एक गलती है की कभी कभी आपके पिता का नाम आधार कार्ड में डिटेल्स टाइप करते समय गलत हो जाता है. ऐसे में आपको अपने पापा का नाम आधार कार्ड में ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन जाकर सही कर लेना चाहिए. ताकि आप किसी भी सरकारी योजना अथवा किसी अन्य आवश्यक जगह आधार कार्ड लगते समय किसी प्रकार की परेशानी न हो सके.

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हा आपको आधार कार्ड में करेक्शन से सम्बन्धित विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे. हम आपको लेख में बतायेंगे की आधार कार्ड में पिता का नाम चेंज करना है.

आर्टिकलआधार कार्ड में पिता का नाम कैसे सही करे
मंत्रालयMinistry of Electronics and Information Technology, India  
पोर्टलUIDAI
लाभार्थीभारत में निवास करने वाला प्रत्येक व्यक्ति
उद्देश्यआधार का ऑनलाइन एवं ऑफलाइन करेक्शन कराना
ऑफिसियल पोर्टलuidai.gov.in

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नियंत्रित UIDAI प्राधिकरण द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक कार्ड है. यह भारतीयों के लिए एक पहचान पत्र का कार्य करता है. ध्यान रहे आधार कार्ड पहचान पत्र है न की यह किसी भी व्यक्ति के नागरिकता की गारंटी प्रदान करता है.इस कार्ड में uidai 12 अंको का एक नंबर प्रदान करता है जिसमे आपको समस्त जानकरी एवं बायोमेट्रिक निहित रहती है.

आधार कार्ड में पिता का नाम करेक्शन क्यों जरूरी है –

कभी-कभी, आधार कार्ड प्राप्त करने के बाद व्यक्ति की जानकारी में त्रुटियां हो सकती हैं, जैसे कि नाम, पता, जन्मतिथि आदि. इसलिए, सही और अच्छी जानकारी के लिए सुधार कराना जरूरी है।आधार कार्ड को बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड प्राप्त करने, और अन्य सरकारी योजनाओं के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आपकी जानकारी में त्रुटि है, तो आप इन सेवाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

आपकी जीवन में होने वाली किसी भी बदलाव को ध्यान में रखते हुए, आधार कार्ड में सही और अपडेटेड जानकारी होना महत्वपूर्ण है। विभिन्न सरकारी योजनाएं आधार कार्ड पर आधारित होती हैं और इसमें सही जानकारी होना आवश्यक है ताकि व्यक्ति उन सुविधाओं का उपयोग कर सके।

यदि आपके पिता का नाम आधार कार्ड में गलत है तो दूसरा दस्तावेज को लगाने की वजह से नाम मिसमैच होगा, जिसकी वजह से आप किसी भी योजना से वंचित किये जा सकते है. अतः आधार कार्ड में पिता का नाम सही कराना बहुत जरूरी होता है.

यदि आपको आधार कार्ड में अपने पिता का नाम बदलना है तो इसके लिए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिनकी जानकारी निम्नलिखित दी जा रही है.

  • 1. केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पीएसयू/नियामक निकायों/सांविधिक निकायों द्वारा जारी आवास का आवंटन पत्र (1 वर्ष से अधिक पुराना नहीं)
  • 2- बैंक खाता / क्रेडिट कार्ड / डाकघर खाता विवरण (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • 3- विकलांग व्यक्तियों के अधिकार नियम, 2017 के तहत जारी किया गया विकलांगता पहचान पत्र/विकलांगता का प्रमाण पत्र
  • 4- बिजली बिल (प्रीपेड और पोस्टपेड बिल, 3 महीने से अधिक पुराना नहीं), गैस कनेक्शन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • 5- सरकारी आईडी कार्ड-भामाशाह, अधिवास प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र, जन-आधार, मनरेगा/मनरेगा जॉब कार्ड, लेबर कार्ड
  • 6- भारतीय पासपोर्ट
  • 7- किसान फोटो पासबुक
  • 8- जीवन/चिकित्सा बीमा पॉलिसी (पॉलिसी जारी होने की तारीख से 1 वर्ष तक वैध)
  • 9- विवाह प्रमाण पत्र और पुराना पोल दस्तावेज़ (यदि विवाह प्रमाण पत्र में फोटो उपलब्ध नहीं है)
  • 10- जेल अधिकारी द्वारा अपने हस्ताक्षर और मुहर के साथ जारी किया गया कैदी प्रवेश दस्तावेज (पीआईडी)।
  • 11- संपत्ति कर रसीद (1 वर्ष से अधिक पुरानी नहीं)
  • 12- राशन/पीडीएस फोटोग्राफ कार्ड/ई-राशन कार्ड
  • 13- केंद्र सरकार / राज्य सरकार द्वारा जारी एसटी / एससी / ओबीसी प्रमाण पत्र
  • 14- अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक (आरबीआई द्वारा अधिसूचित) पासबुक / डाकघर बचत खाता पासबुक जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर और मुहर के साथ
  • 15- नाको में राजपत्रित अधिकारी/राज्य स्वास्थ्य विभाग/राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के परियोजना निदेशक द्वारा मानक प्रमाण पत्र
  • 16- राजपत्रित अधिकारी समूह ‘ए/ईपीएफओ अधिकारी द्वारा मानक प्रमाण पत्र
  • 17- एमपी / एमएलए / एमएलसी / नगर पार्षद द्वारा मानक प्रमाण पत्र
  • 18- संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान द्वारा मानक प्रमाण पत्र (केवल संबंधित संस्थान के छात्रों के लिए)
  • 19- अधीक्षक/वार्डन/मैट्रन/संस्था के प्रमुख द्वारा मानक प्रमाण पत्र (केवल संबंधित आश्रय गृह या अनाथालय के बच्चों के लिए) तहसीलदार / राजपत्रित अधिकारी समूह ‘बी’ द्वारा मानक प्रमाण पत्र
  • 21- ग्राम पंचायत प्रधान/अध्यक्ष या मुखिया/ग्राम पंचायत सचिव द्वारा मानक प्रमाण पत्र
  • 22- टेलीफोन लैंडलाइन बिल/पोस्टपेड मोबाइल बिल/ब्रॉडबैंड बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • 23- ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 2019 के तहत जारी किया गया ट्रांसजेंडर आईडी कार्ड/प्रमाण पत्र
  • 24- अल्पसंख्यकों को जारी किए गए मूल देश के विदेशी पासपोर्ट (वैध या समाप्त) के साथ वैध दीर्घकालिक वीजा (एलटीवी) दस्तावेज
  • 25- वैध पंजीकृत बिक्री समझौता/पंजीकरण कार्यालय में पंजीकृत उपहार विलेख/पंजीकृत या गैर पंजीकृत किराया/पट्टा समझौता/लीव और लाइसेंस समझौता
  • 26- निवासी विदेशियों को एफआरआरओ/एफआरओ द्वारा जारी वैध पंजीकरण प्रमाणपत्र या आवासीय परमिट
  • 27- वोटर आईडी कार्ड/ई-वोटर आईडी कार्ड
  • 28- पानी का बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)

पिता का नाम आधार कार्ड में यदि आप बदलना चाहते है तो निम्नलिखित तरीका अपना कर बदला सकते है जिसकी जानकारी आपको विस्तार पूर्वक बताई जा रही है.

पिता का नाम आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलने का तरीका?

यदि आप अपने पिता के नाम को आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलना चाहते है तो सबसे पहले आपको आधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

स्टेप 1:- UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में आपको लॉग इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 2:- इसके पश्चात आपको अपने आधार कार्ड का नंबर एवं काप्त्चा कोड डालकर सSend OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 3:- अब आधार कार्ड में पिता/ पति का नाम बदलने के लिए अब आपको Documents Update के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 4:- इसके बाद आपको Update Address के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 5:- Update Address के विकल्प करने के बाद आपको Update Aadhar Online के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 6:- अब आपको नए पेज में Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको एक और नया पेज प्राप्त होगा जिसमे आपको Address के विकल्प पर जाकर क्लिक करके Proceed to Update Aadhar पर क्लिक करना होगा.

aadhar card father name correction online

स्टेप 7:- अब आपके नये वेबपेज में आपको address update करने का फॉर्म मिलेगा. जिसमें सबसे पहले विकल्प में आपको Care of के बॉक्स में आपको अपने पिता /पति का नाम सही तरीके से भरना होगा समस्त जानकरी भरने के बाद आपको डाक्यूमेंट्स भी अपलोड करना होगा जिसमे आपके पिता जीअथवा पति का नाम हो . इसके पश्चात आपको next के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

ऊपर दी गयी समस्त प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपको नाम अपडेट करने से सम्बन्धित पेमेंट ऑनलाइन पे करना होगा. जिसके बाद आपका आधार में पिताजी का नाम अपडेट हो जायेगा.

यदि आप अपने पिता जी का नाम Aadhaar Card में जनसेवा केंद्र अथवा आधार नामांकन केंद्र द्वारा सही करवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीक स्थित इन दोनों केन्द्रों में से किसी एक केंद्र पर जाना होगा. अब आपको जनसेवा केंद्र अथवा आधार नामांकन केद्र संचालक को अपने पिताजी के नाम अपडेशन के बारे में बताना होगा.

इसके पश्चात आपको समस्त दस्तावेज संचालक के प्रदान करना होगा. जिसके बाद संचालक आपके दस्तावेज के आधार पर आपके आधार में आपके पिताजी का नाम अपडेट कर देगा.अंत में आपको आधार अपडेशन में लगने वाले शुल्क को चुकाना होगा. जिसके बाद आपका आधार अपडेट होने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:-

यदि आपके आधार में आपके पिता जी का नाम गलत है तो आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्रक्रिया का पालन करने के पश्चात सही करा सकते है. इस सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकरी इस पोस्ट के माध्यम से आपको प्रदान की गयी है. पोस्ट को पूरा पढ़कर आप अपना आधार सही कराकर सरकारी योजनाओ का लाभ ले सकते है.

Leave a Comment