Aadhaar Card Status ऑनलाइन चेक कैसे करें?

जो कोई भी कोई नागरिक अपने नए आधार कार्ड हेतु आवेदन किए हैं वह घर बैठे ही अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम द्वारा यह पता लग जाएगा कि नागरिक का आधार कार्ड बना है या नहीं। आधार कार्ड स्टेटस विभिन्न तरीकों द्वारा चेक किया जा सकता है। इस पोस्ट के अंतर्गत उन सभी तरीकों को शामिल किया गया है जिसके तहत आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति या स्टेटस को ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

नागरिकों को अपने आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन निकालने के लिए एनरोलमेंट आईडी नंबर का होना आवश्यक है। यदि आपका एनरोलमेंट आईडी नंबर खो गया है तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आप अपने नाम एवं मोबाइल नंबर की सहायता से आधार कार्ड स्टेटस को ऑनलाइन निकाल सकते हैं। नीचे बताए सभी प्रक्रियाओं को ध्यान से देखें एवं फॉलो करें।

सामान्य जानकारी : Aadhaar Card Status

आर्टिकल का नाम आधार कार्ड स्टेटस को ऑनलाइन कैसे निकालें?
पोर्टल UIDAI
लाभार्थी आधार कार्ड आवेदक कर्ता
उद्देश्य स्टेटस कैसे निकालें
आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in

एनरोलमेंट नंबर की सहायता से आधार कार्ड स्टेटस चेक करें?

यदि नागरिक के पास आधार कार्ड का एनरोलमेंट आईडी नंबर पता है तो वह आसानी से यूआइडीएआइ पोर्टल पर चेक कर सकते हैं कि उनका आधार कार्ड बन चुका है अथवा नहीं।

स्टेप 1:- आधार कार्ड स्टेटस देखने के लिए सर्वप्रथम यूआइडीएआइ पोर्टल पर जाएं।

स्टेप 2:- अब आपको My Aadhaar विकल्प में जाकर Get Aadhaar ऑप्शन में जाना होगा।

स्टेप 3:- अब Check Aadhar status ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4:- यहां पर आपको Enrolment ID, SRN या फिर URN को दर्ज करना होगा।

स्टेप 5:- नागरिकों अब यहां पर अपने 14 अंकों का एनरोलमेंट आईडी नंबर को डालना होगा। एनरोलमेंट आईडी नंबर के अलावा आपको आवेदन के समय को भी भरना होगा। फिर दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Submit पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद नागरिक के आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी। यदि आपका आधार कार्ड बनकर तैयार हो गया होगा तो आपका आधार कार्ड का स्टेटस खुलकर आ जायेगा। इसके बाद नागरिक ऑनलाइन माध्यम द्वारा ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बिना एनरोलमेंट नंबर के आधार कार्ड का स्टेटस चेक कैसे करें?

यदि आपको अपना एनरोलमेंट नंबर नहीं पता है तो ऐसी स्थिति में आप यूआइडीएआइ पोर्टल से अपने नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की सहायता से एनरोलमेंट नंबर को ऑनलाइन निकाल सकते हैं। एनरोलमेंट नंबर निकालने के बाद आप आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

1. एनरोलमेंट नंबर पुनः प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड पोर्टल पर जाना होगा।

2. अब इसके बाद My Aadhaar विकल्प में जाकर Retrieve EID / Aadhaar Number विकल्प पर क्लिक करना होगा।

3. अब यहां पर नागरिकों को अपना नाम रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी एवं कैप्चा कोड भरकर मोबाइल फोन पर आए हुए ओटीपी को वेरीफाई करना होगा।

4. ओटीपी वेरीफाई होने के बाद नागरिक के एनरोलमेंट नंबर एवं आधार नंबर को मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

अब यहां से एनरोलमेंट नंबर मिलने के बाद कोई भी नागरिक आसानी से अपने आधार कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि उनके आधार कार्ड में सुधार हुआ है कि नहीं।

टोल फ्री नंबर से अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करें ?

आधार कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यूआइडीएआइ पोर्टल टोल फ्री नंबर 1947 जारी किया गया है। इस टोल फ्री नंबर का इस्तेमाल कर नागरिक आसानी से अपने आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति, आधार कार्ड में सुधार, आधार कार्ड नामांकन आदि की जानकारी निकाल सकते हैं।

एसएमएस द्वारा आधार कार्ड कैसे चेक करें?

यूआइडीएआइ पोर्टल द्वारा नागरिकों को आधार कार्ड में संशोधन की जानकारी को निकालने के लिए एसएमएस सुविधा भी उपलब्ध कराया है। एसएमएस द्वारा आधार कार्ड को चेक करने के लिए नागरिक का मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक को होना जरूरी है।

अतः नागरिकों का जो भी मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है उसे मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर UID Status<14 digit enrollment number> टाइप करना होगा उसके बाद 51969 पर भेज देना होगा।

ऑफलाइन आधार कार्ड स्टेटस कैसे निकलवाए?

यदि ऑनलाइन माध्यम द्वारा आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस निकालने में किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र अथवा आधार सेवा केंद्र जा सकते हैं। ध्यान रहे आधार सेवा केंद्र जाते समय अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड नंबर या एनरोलमेंट आईडी नंबर को अवश्य अपने साथ लेकर जाए।

आधार सेवा केंद्र के कर्मचारियों को अपना आधार कार्ड नंबर एवं रजिस्टर मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को देकर आधार कार्ड के स्टेटस को आप निकलवा सकते हैं। आधार कार्ड का स्टेटस निकलवाने के बाद जन सेवा केंद्र या आधार सेवा केंद्र में आपको कुछ शुल्क देना पड़ सकता है।

Leave a Comment