Aadhaar Card Mobile Number Link : 2 आसान तरीके से करें अपडेट

नागरिकों का Aadhaar Card Mobile Number Link होना बहुत जरूरी है। क्योंकि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर होने पर बहुत सारे काम आसान हो जाते हैं। जैसे कि ऑनलाइन माध्यम द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड, eKYC , आधार कार्ड से अन्य दस्तावेजों के साथ लिंक करवाने में सहायक इत्यादि।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर लिंक (Register) करने की प्रक्रिया क्या है, मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे इसकी संपूर्ण जानकारी पोस्ट में साझा किया गया है। साथ ही मोबाइल नंबर रजिस्टर होने से क्या क्या लाभ ले सकते हैं इसकी भी जानकारी को डिटेल में बताएंगे।

आर्टिकल का नाम मोबाइल से आधार कार्ड लिंक कैसे करें ?
पोर्टल का नाम UIDAI Portal
लाभार्थी आधार कार्ड धारक
उद्देश्य ऑनलाइन आधार से मोबाइल नंबर रजिस्टर करें
प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम
आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in
Aadhaar-Card-Mobile-Number-Link

1. केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं हेतु रजिस्ट्रेशन या आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

2. विभिन्न सुविधाओं के आवेदन के दौरान आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है जिससे कि मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को वेरीफाई किया जा सके।

3. पीवीसी या मास्क आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नंबर का आधार से रजिस्टर होना जरूरी है।

4. यूआईडीएआई द्वारा जारी किए गए mAadhaar App के माध्यम से नागरिक अपना आधार कार्ड निकाल कर फोन में रख सकते हैं।

5. डिमैट अकाउंट खोलने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता होगी साथ ही आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए मददगार होगा।

आधार कार्ड नंबर से मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की प्रक्रिया को पहले यूआइडीएआइ पोर्टल पर जारी किया गया था। किंतु किसी कारणवश ऑनलाइन मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया को फिलहाल बंद कर दिया गया है। इसके अलावा यूआइडीएआइ पोर्टल पर आधार कार्ड से संबंधित अन्य अपडेशन जैसे की आधार कार्ड में नाम एवं जन्मतिथि सुधारने की प्रक्रिया को भी बंद कर दिया गया है।

अतः अब नागरिकों को अपना मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर को लिंक करने के लिए नामांकन केंद्र आधार सेवा केंद्र में जाना होगा। ध्यान रहे आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से रजिस्टर करने के लिए आधार सेवा केंद्र ही एक विकल्प है अतः आप लिंकिंग प्रक्रिया के लिए किसी अन्य जगहों पर ना जाए।

अतः ऑफलाइन माध्यम द्वारा आधार सेवा केंद्रों पर आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करवाना है साथ ही अपडेशन के दौरान किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, इसके संपूर्ण प्रक्रिया को नीचे बताया गया है।

अपने आधार कार्ड के साथ किसी नए मोबाइल नंबर को लिंक करवाने के लिए किसी प्रकार के दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके पास आपका अपना आधार कार्ड अथवा आधार कार्ड नंबर होना जरूरी है। आधार सेवा केंद्र पर अपना आधार नंबर के साथ लिंक करने के लिए दी गई आवेदन फॉर्म में कुछ जानकारी भरना होगा एवं अपना सिग्नेचर करना होगा।

चरण 1:- मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक करने लिए आधार सेवा केंद्र या नामांकन केंद्र जाएं।

चरण 2:- मोबाइल नंबर रजिस्टर हेतु आवेदन फार्म प्राप्त करें।

चरण 3:- आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी डिटेल को भरें। अपना मोबाइल नंबर को भी भरें।

चरण 4:- सभी डिटेल्स को भरने के बाद आवेदन फॉर्म जमा कर दें।

चरण 5:- अब इसके बाद आधार सेवा केंद्र द्वारा दी जाने वाली रसीद (URN Number) प्राप्त करें।

चरण 6:- इस URN Number की सहायता से कुछ दिन बाद आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं।

ऑफलाइन माध्यम द्वारा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करवाने में आधार सेवा केंद्र में कुछ आवेदन शुल्क जमा करना पड़ेगा। ध्यान रहे मोबाइल नंबर लिंकिंग प्रक्रिया में आधार सेवा केंद्र में 25 से 30 रुपए जमा करना होता है। ऐसे कई आधार सेवा केंद्र है जो कि मोबाइल नंबर आधार कार्ड से अपडेट करवाने प्रक्रिया हेतु ₹300 से ₹400 तक चार्ज करते हैं। आधार सेवा केंद्र के एक्जीक्यूटिव द्वारा की जाने वाली ऐसे धांधली से बचें।

प्रश्न 1:- आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक करने हेतु आधिकारिक पोर्टल क्या है?

ऑफिशियल वेबसाइट – UIDAI Portal (uidai.gov.in)

प्रश्न 2:- आधार को मोबाइल नंबर से अपडेट करवाने में कितने दिन का समय लगेगा?

यदि आपने नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र द्वारा आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर अपडेट करवाएं हैं तो 20 से 25 दिन का समय लगेगा।

प्रश्न 3:- क्या ऑनलाइन आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

जी नहीं, फिलहाल ऑनलाइन मोबाइल फोन से आधार को अपडेट करने की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है।

प्रश्न 4:- घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें?

घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने की प्रक्रिया पहले uidai पोर्टल पर उपलब्ध था। किंतु अभी लिंकिंग प्रक्रिया को यूआइडीएआइ पोर्टल पर बंद कर दिया गया है। आपको अपना आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के लिए नामांकन केंद्र जाना होगा।

Leave a Comment