आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि व पता कैसे सुधारे 2024

आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि में हुए गलतियों के सुधार के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी कर दिया गया है. अर्थात अगर कोई नाम, जन्मतिथि व एड्रेस में किसी प्रकार का संशोधन करना चाहते हैं तो घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम द्वारा आवेदन कर सकते हैं.

अक्सर ही आधार कार्ड को बनवाने में अनेको गलतिया हो जाती है। जिन्हें व्यक्ति को सुधरवा लेना चाहिए इन गलतियों को सुधारना आवश्यक है। गलतियों को न सुधरवाने से आपको योजनाओ का मिलने वाले लाभ में अनेको दिक्कते आ सकती है। इस पोस्ट में हम आपको आधार कार्ड में नाम गलत होने पर, जन्मतिथि और पता में कैसे सुधारे के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

अपने आधार कार्ड में सुधार या संशोधन (Update) करने के लिए नागरिक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) पोर्टल पर जाकर कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। जिसके बाद आप अपना एड्रेस, नाम और जन्मतिथि आदि आधार कार्ड में सुधार सकते है।

Contents

आर्टिकलआधार कार्ड में नाम व पता कैसे सुधारे ?
सरकारभारत सरकार
विभागइलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
पोर्टलभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
ऑफिसियल वेबसाइटUIDAI

यदि आप अपना आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि और एड्रेस में सुधार करना चाहते है तो आपको उस संशोधन से सम्बन्धित प्रूफ के तौर पर दस्तावेज लगाना होगा.

नाम, जन्मतिथि एवं एड्रेस में सुधार के लिए- हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की मार्कशीट,बैंक पासबुक, बिजली बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि.

अन्य दस्तावेजों को अपने साथ अवश्य रखें जैसे कि राशन कार्ड, वोटर कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल एवं अन्य पहचान पत्र.

नोट: ध्यान दें फ़िलहाल UIDAI Portal पर नाम और जन्मतिथि (Date of Birth) में ऑनलाइन सुधार करने की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है. हो सकता है भविष्य में आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम को अपडेट करने की प्रक्रिया को आरम्भ किया जाये. फिलहाल पोस्ट में केवल पता (Address) को सुधारने की प्रक्रिया को बताया गया है.

ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड में एड्रेस सुधारने के लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही अपने मोबाइल के माध्यम से आधार कार्ड में डिटेल्स को सुधार सकते हैं। यदि आप अपना मोबाइल नंबर अथवा फोटो अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जन सेवा केंद्र अथवा आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा।

अपने मोबाइल से आधार कार्ड में दिए गए स्थाई पता में आपको सुधार या अपडेट करने के लिए UIDAI (Unique Identification Authority of India) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) के ऑफिसियल पेज के होम पेज पर लिखा (Document Update) अपडेट आधार सर्विस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद नए पेज में नीचे की और Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Aadhaar Card me Sudhar Kaise kare

जिसके बाद नए पेज में नीचे की और Click to Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसी पेज में आपको दो विकल्प मिलेंगे जिसमे से एक What to submit? और दूसरा विकल्प How to Submit का विकल्प मिलेगा। इन दोनों विकल्प से आप आधार कार्ड में क्या अपडेट कर सकते है एवं कैसे अपडेट कर सकते है की जानकारी प्राप्त होती है। नीचे दिए गये विकल्प से आप विडियो देख सकते है अथवा अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल भी कर सकते है।

इसके पश्चात नया वेब पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर के साथ Captcha Code डालकर Sent OTP पर क्लिक करना होगा।

अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे आपको Verify करना होगा.जिसके बाद आपका आधार अकाउंट लॉग इन हो जायेगा।

आधार अकाउंट लॉग इन होने के बाद नये पेज में service में आपको Address Update का विकल्प मिलेगा. जिसपर आपको क्लिक करना है।

इसके बाद आपको नए पेज पर Aadhaar Card में Address Update के लिए 2 नए विकल्प प्राप्त होंगे।

पहला – Update Aadhaar Online –इस माध्यम से आप अपना एड्रेस में अपने किसी एड्रेस प्रूफ का दस्तावेज लगा कर अपडेट कर सकते है।

दूसरा – Head Of Family (HOF) Based Address Update- यदि आपके पास अपना किसी प्रकार का एड्रेस प्रूफ दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो आप अपना एड्रेस अपने parents अथवा Guardian के दस्तावेज से अपना एड्रेस बदल सकते है।

  • यदि आपके पास अपना एड्रेस प्रूफ उपलब्ध है तो आपको पहला विकल्प Update Aadhar Online के विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • इसके पश्चात नए पेज में नीचे की ओर दिए गये Proceed To Update के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नये वेब पेज में आपको अब आपको चार विकल्प मिलेंगे जिसमे से आप सिर्फ Address के विकल्प का ही सिर्फ चुनाव कर सकते है। जिस पर जाकर आपको क्लिक करना होगा एवं नीचे Proceed to Update Aadhar के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे पूछी गयी समस्त जानकारी को भरना होगा. अपनी जानकारी भरने के बाद आपको अपना एड्रेस प्रूफ का चुनाव करना होगा एव एड्रेस प्रूफ की इमेज अपलोड करनी होगी.इस के पश्चात नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नये पेज में आपको अपना पुराना एवं नया दोनों एड्रेस शो किया जायेगा तथा नीचे की और दो विकल्प प्राप्त होंगे जिसमे आप से पुछा जायेगा की आपने जो भी जानकारी प्रदान की है वो बिलकुल सही है दोनों विकल्प पर आपको टिक करना होगा.इसके पश्चात आपको Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदन से सम्बन्धित फीस जमा करनी होगी. जिसके बाद आप पे स्लिप प्राप्त करेंगे। जिसपर आवेदन संख्या दी गयी रहती है, इस आवेदन संख्या से आप अपने आवेदन की स्थिति को देख सकते है।

इस प्रकार आप अपना दस्तावेज लगा कर Aadhaar Card me Address Update / Change कर सकते है।

यदि आपके पास अपना किसी भी प्रकार का एड्रेस प्रूफ मौजूद नहीं है तो मै कौम को ये बताना चाहूंगा की आपने सबसे पहले घबराना नहीं है। अब UIDAI ने इस समस्या का हल प्रदान कर दिया है। एड्रेस प्रूफ न होने पर आपको Aadhar Update के दौरान Head of Family (HOF) Based Address Update का विकल्प प्रदान क्र दिया है। इसके माध्यम से आप आपने पेरेंट्स अथवा गार्डियन के आधार के एड्रेस से अपना पता बदल सकते है।

चरण 1 :- इसके लिए आपको Head of Family (HOF) Based Address Update का विकल्प चुनना होगा।

चरण 2:- अब नए पेज में आपको नीचे दिए गये Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चरण 3:- इसके बाद आपको आधार कार्ड में सुधार हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे पूछी गयी जानकारी सही तरीके से भरना होगा।

आवेदन फॉर्म को निम्नलिखित तरीके से भरना होगा.

  • आधार में सुधार हेतु आवेदन फॉर्म के पहले लाइन में आपको अपने HOF का आधार नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने HOF का मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • अब आपको अपना HOF के साथ Relation बताना होगा।
  • उनके डॉक्यूमेंट के टाइप को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको उनके डॉक्यूमेंट की कॉपी अपलोड कर देनी होगी।
  • अब अंत में आपको आधार कार्ड में पता अपडेट में लगने वाले शुल्क का पेमेंट करना होगा।

इस प्रकार भारत का प्रत्येक नागरिक मोबाइल के माध्यम अथवा लैपटॉप से अपने आधार कार्ड में अपना पता अपडेट कर सकते हैं। यदि आपको आधार कार्ड में अपने नाम मोबाइल नंबर जनरेट ईमेल आईडी फोटो से संबंधित अपडेट की प्रक्रिया करनी है तो आप को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा।

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड में अपने एड्रेस अर्थात पत्ते से संबंधित किसी प्रकार का सुधार करने में सक्षम नहीं है तो आपको ऑफलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड में सुधार करना होगा।

निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके आप ऑफलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड में पता, नाम व जन्मतिथि सुधार कर सकते हैं।

  • जिन नागरिकों को अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार करना है जैसे नाम पता जन्म तिथि मेल आईडी बायो नंबर मोबाइल नंबर बायोमेट्रिक तो आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर जाना होगा।
  • अब आधार सेवा केंद्र से आपको आधार में करेक्शन के लिए जन सेवा अधिकारी को बोलना होगा।
  • जन सेवा अधिकारी आपका आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपसे कुछ जानकारियां पूछेगा जिन्हें आपको सही प्रकार से बताना होगा सही प्रकार से बताना होगा।
  • जन सेवा केंद्र अधिकारी के द्वारा आधार कार्ड में आपके बताए हुए करेक्शन को करने के बाद दस्तावेज देना होगा एवं कुछ आवश्यक शुल्क आपको जमा करना होगा।
  • आधार में पता सुधार के पश्चात एक एप्लीकेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा। इस एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से आप अपने एप्लीकेशन के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

यदि आपको अपने आधार कार्ड में अपने निवास स्थान अर्थात पता से संबंधित किसी भी प्रकार का अपडेशन करना है तो आपको अपने मोबाइल में UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट को खोलना होगा जिसके बाद समस्त प्रक्रियाओं को करते हुए आप अपने Aadhaar Card में सुधार कर सकते हैं। यदि पता के अलावा नाम और जन्मतिथि में सुधार या अन्य किसी प्रकार का अपडेशन अगर आप अपने आधार कार्ड में करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा।

Q1. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करे ?

Ans :- आधार कार्ड में यदि आपको मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो आपको आधार कार्ड नामांकन केंद्र अथवा जनसेवा केंद्र CSC सेण्टर पर जाकर अपडेट अथवा सुधार कराना है. यदि आप स्वयं अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को बदलना है तो यह सम्भव नहीं है।

Q2. क्या मै खुद अपना नाम आधार कार्ड में बदल सकता हूं?

Ans :- यदि आप अपना नाम आधार कार्ड में अपना नाम खुद से बदलना चाहते है अर्थात अपने मोबाइल से बदलना चाहते है तो यह सभव अब नहीं है। अपना नाम आधार कार्ड में सुधरवाने के लिए आपको आधार नामांकन केंद्र अथवा जनसेवा केंद्र जाना होगा। यह कदम सरकार ने लोगो के आधार कार्ड के दुरूपयोग को रोकने के लिए बनाया है।

Q3. आधार कार्ड में सुधार कितने दिन बाद होता है?

Ans:- आधार कार्ड में बदलाव के लिए आवेदन अकरने के बाद आपको 90 दिनों का इन्तेजार करना होता है। इसके बाद आपका आधार कार्ड में बदलाव हो जायेगा।

Q4. क्या बिना एड्रेस प्रूफ के आप अपना पता बदल सकते है ?

Ans:- बिना एड्रेस प्रूफ के आप अपना पता आधार कार्ड में बदल सकते है। इसके लिए आपको Head of Family (HOF) Based Address Update के विकल्प पर जाकर आप बिना अपना दस्तावेज लगाये अपने HOF के दस्तावेज से अपना पता आधार में बदल सकते है।

Leave a Comment